सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Social media और मानव में संबंध भाग - 03

 Hey Dosto! आप सभी का स्वागत् है, हमारे easygyaan10 blog में। तो दोस्तों आज हम जानेंगे की ये सोशल मिडिया और मनुष्य में क्या संबंध है, सोशल मीडिया ने मानव जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाया है और इसके साथ-साथ मानव-मानव संबंधों पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है। यह नए संचार के ढंगों को प्रोत्साहित करता है, लेकिन कुछ दुष्प्रभावों के साथ साथ आने वाले चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। सकारात्मक पहलुओं में, सोशल मीडिया ने लोगों के बीच संवाद को सुगम और त्वरित बना दिया है। लोग अपने दोस्तों, परिवार, और समुदाय के साथ अब भी संपर्क बनाए रख सकते हैं, भले ही वे भौतिक रूप से दूर हों। इससे लोग आपसी रिश्ते मजबूत कर सकते हैं और समय के साथ अपने परिवार और मित्रों के साथ अच्छी तरह से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया ने विभिन्न समुदायों को एकत्र किया है और उन्हें अपने इंटरेस्ट्स और धार्मिक या सामाजिक उद्देश्यों के अनुसार गुणवत्ता सम्पन्न जानकारी साझा करने का मौका दिया है। इससे लोग विश्वास और सम्मान के साथ समूहों में शामिल हो सकते हैं, जो उनके सोच, मूल्यों, और दृष्टिकोण के साथ मिलते हैं। हालांकि, यहां कुछ चुनौतियाँ भी

अनोखे रिश्ते की Top 3 जरूरत...

Hey Dosto!

आप सभी का स्वागत् है, हमारे easygyaan10 blog में। तो दोस्तों आज हम जानेगें की क्या सच में एक अनोखे रिश्ते को अंत तक कायम रखने के लिए हमे उन Top 3 quality की जरूरत पड़ती ही है। हाँ बिल्कुल ये नही तो रिश्ता कैसे अनोखा हो सकता है। अगर किसी रिश्ते को पूरी की पूरी ज़िन्दगी तक ले जाना है तो ये Top 3 quality होनी ही चाहिए। दोनों में। नही तो रिश्ता ख़तम होने में देर नही लगेगी। ये जरूरी है।

लेकिन एक है कि आप शादी के 1 या 2 साल बाद या फिर किसी भी relationship में रिश्ते को जैसा चल रहा है, वैसा चलने दो। या फिर दूसरा है की आप अपने रिश्ते को अनोखा बनाओ। ऐसा बनाओ की सामने वाले को कुछ कहना ही न पड़े। आप एक दूसरे को एक दूसरे की आँखो में ही समझ जाओ। that is love. ये 3 Eexpectations होनी ही चाहिए सामने वाले से, लेकिन clear होनी चाहिए। की हाँ मुझे उस बंदा या बंदी से सिर्फ 3 ही चीज चाहिये। इस रिश्ते को End तक ले जाने के लिए।

अनोखे रिश्ते के Top 3 जरूरत


अनोखे रिश्ते की Top 3 जरूरत :-


1. Trust :- Trust का मतलब होता भरोसा रखना। एक दूसरे पे भरोसा सबसे बड़ी quality है। की यार मेरा पति या मेरी पत्नी का कोई Extra matter affair तो नही है। अगर है तो वहाँ पर आपको उसे समझाना पड़ेगा कि ये सब अब नही चलेगा या फिर लड़ना पड़ रहा है तो लड़ो। रिश्ता ख़तम भी हो जाये तो होने दो । क्योंकि ये Top 1 पे है। आपके अपने जिन्दगी का सवाल है, आपके बच्चों का सवाल है। अगर आप adjust करते ही रहोगे, तो ये affair बहुत ज्यादा बड़ जायेगा। फिर कुछ नही किया जा सकता। क्योंकि रस्सी को खीचने की एक limit होती है ज्यादा खिचोगे तो वो टूट जायेगी। इसलिए एक दूसरे पे Trust होना बहुत जरूरी है।

2. Care :- Care का मतलब होता है, परवाह करना, ध्यान रखना,देखभाल करना। ये भी बड़ी quality है। एक पौधे को पेड़ बनने तक उसका कितना देखभाल करना पड़ता है ? उसे समय समय पर पानी देना पड़ता है, उसे आँधी तूफान से बचाना पड़ता है। अगर ध्यान नही रखोगे तो क्या होगा? पेड़ सूख जायेगा। ठीक ऐसी ही relationship में भी होती है। रिश्ते की बहुत ज्यादा care करनी पड़ती है। की सामने वाले को कोई physicaly या mentaly problem तो नही है। आपको हर वो काम करना पड़ता है, जो आप चाहते हो कि वो आप के साथ भी यही करे। इसी care को प्यार कहते है।

3. Respect :- Respect का मतलब होता है, सम्मान या आदर या पूजा करना। हो सकता है आपके रिश्ते में आपके पति या पत्नी एक दूसरे से बत्तमीजी से बात करते हो। तो यहाँ पर एक दूसरे के लिए respect होनी ही चाहिए। इसका मतलब ये नही की इस वजह से आप रिश्ता को ही ख़तम क़र दो। ये important है लेकिन Trust के जितनी नही है न। अगर सामने वाला समझता नही तो, आप समझाओ न उसे। उसे बताओ न की हम ज़िन्दगी भर साथ रहने वाले है। उसे समझायो न की हमारे रिश्ते को अंत तक ले जाने के लिये ये top 3 quality होनी ही चाहिए। दोनों में।

अगर आपके रिश्ते में ये 3 Quality आ जाये तो आपके रिश्ते को दुनिया की कोई भी ताक़त ख़तम नही कर सकती। अगर आपको पता है की सामने वाले के अंदर ये 3 quality में उसका नंबर 100 में से 100 है, और आपके mind में ये Top 3 quality हो तो छोटी मोटी लड़ाइयाँ matter ही नही करती। छोटी मोटी लड़ाई मतलब जैसे की तुम कभी मेरी तरीफ़ नही करते, मुझसे रोज बात नही करते, कभी मेरी बात ही नही मानतें , मुझे प्यार नही करते वगेरा वगेरा।


फिर भी अगर छोटी मोटी लड़ाई हो भी रहा हो तो आपका सेन्स ऑफ़ हुम्मर आपके बहुत काम का है। सेन्स ऑफ़ हुम्मर का मतलब है कुछ भी हो रहा है... हँसते रहो। लेकिन ये सेन्स ऑफ़ हुम्मर कई लोगो का मर जाता है । शादी के बाद, तो बिल्कुल ही मर जाता है ,लोग बहाने ढुढते है दोस्त ढुढते है की यार एक दो पैग लगाये बिना हँसी ही नही आती। अबे ये क्या है...

ये सेन्स ऑफ़ हुम्मर तब आता है, जब आपने अपनी जिंदगी को बारीकी से समझ लिया हो की life is Imperfect. मतलब मेरे हिसाब से सबकुछ नही हो सकता हैं। कुछ कुछ हो सकता है। ये जानने के बाद भी आप हँस रहे हो, अपने नकामी पे भी हँस रहे हो, अपने बेवकूफियों पे भी हँस रहे हो। आपको पता की मैं कितना भी अच्छा करने की कोशिश करूँ, वो बुरा ही होगा। इस बात पे भी हँस रहे हो न। That is sense of hummer.

पिछला पढ़े :-

1. शादी और प्यार में क्या अन्तर है ?

2. ज़िन्दगी क्या है? What is love?

Thanks for read.
Love you All
#jpnetam.

हमारा पोस्ट आपको कैसा लगा, Comment करके जरूर बताये। और ऐसी ही छोटी छोटी ज्ञान के लिए हमसे जुड़े रहिये या फिर blog को suscribe करे। share करे।

धन्यवाद! 




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Finished & Uunfinished में क्या अंतर है?

Hey Dosto! आप सभी का स्वागत है, हमारे easygyaan10 blog में। तो दोस्तों आज हम जानेगें कि Finished & Unfinished में क्या अन्तर है। वैसे तो ये बात बहुत छोटी है, लेकिन आपको अगर ये समझ आ गयी। तो ये इतनी बड़ी है जिसकी कोई हद नही। ये उन Students के लिए बहुत जरूरी है, जिनका exam होने ही वाला है या फिर कुछ ही दिन बचे हो एग्जाम के लिए। Finished का simple मतलब है काम का पूरा होना। और  Unfinished का मतलब है काम को अधूरा करना। हम इन शब्दों का उपयोग, Students के एग्जाम के वक़्त होने वाली एक गलती को अच्छे से समझाने के लिए कर रहे है। जिससे वो आने वाले time में ये गलती दुबारा न करे। इस बार वो अच्छे से exam देने के लिए बैठे और उसे clear करे। और वो अपना Exam देखकर निकले तो ये न कहे की यार जो मैंने कुछ पार्ट अच्छे  से पढ़ा था वो मुझे याद क्यों नही आया। जिसे नही पढ़ा था उसे जाने दो वो बात अलग है। लेकिन अच्छे से पढ़कर finish किया हुआ चीज मुझे याद क्यों नही आया। Finished & Unfinished में अंतर :- इसे समझने के लिए एक Example लेते है, मानलो एक खाने पिने के Hotel में एक वेटर है। तो वह

AI और Human

  Hey Dosto! आप सभी का स्वागत् है, हमारे easygyaan10 blog में। तो दोस्तों आज हम जानेंगे की AI और मानव के संबंध किस प्रकार है। और भविष्य में कैसे होने की सम्भावना है। AI और मानवता के बीच कई समानताएं और अंतर हैं। यहां कुछ मुख्य सामानताएं और अंतर दिए गए हैं: समानताएं: सोचने की क्षमता: AI और मानव दोनों की सोचने की क्षमता होती है। AI भी अब गहराई से सोच, समझ, और निर्णय लेने की क्षमता विकसित कर रही है। सीखने की क्षमता: AI सिस्टम स्वतंत्र रूप से सीख सकती है और अनुभव से बेहतर हो सकती है, जैसे कि मानव भी नई जानकारी सीख सकते हैं। संचार की क्षमता: AI मानव के साथ संचार करने की क्षमता विकसित कर सकती है, जैसे कि भाषा, भावनाओं को समझना और प्रदर्शित करना। अंतर: भावनाएं और उपेक्षा: AI विलक्षण भावनाएं और उपेक्षा को समझने में कठिनाई हो सकती है, जो मानव के लिए सामान्य होती हैं। सामग्री का आंकलन: AI शक्तिशाली गणना करने और सामग्री को अधिक सुविधाजनक ढंग से आंकलित करने की क्षमता रखती है, जो मानव के लिए कठिन हो सकती है। मूल्यों का अनुमान: AI नैतिक और न्यायिक मूल्यों का अनुमान नहीं कर सकती है, जो मानवता का एक म

Create by #jpnetam