सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Social media और मानव में संबंध भाग - 03

 Hey Dosto! आप सभी का स्वागत् है, हमारे easygyaan10 blog में। तो दोस्तों आज हम जानेंगे की ये सोशल मिडिया और मनुष्य में क्या संबंध है, सोशल मीडिया ने मानव जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन लाया है और इसके साथ-साथ मानव-मानव संबंधों पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है। यह नए संचार के ढंगों को प्रोत्साहित करता है, लेकिन कुछ दुष्प्रभावों के साथ साथ आने वाले चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है। सकारात्मक पहलुओं में, सोशल मीडिया ने लोगों के बीच संवाद को सुगम और त्वरित बना दिया है। लोग अपने दोस्तों, परिवार, और समुदाय के साथ अब भी संपर्क बनाए रख सकते हैं, भले ही वे भौतिक रूप से दूर हों। इससे लोग आपसी रिश्ते मजबूत कर सकते हैं और समय के साथ अपने परिवार और मित्रों के साथ अच्छी तरह से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया ने विभिन्न समुदायों को एकत्र किया है और उन्हें अपने इंटरेस्ट्स और धार्मिक या सामाजिक उद्देश्यों के अनुसार गुणवत्ता सम्पन्न जानकारी साझा करने का मौका दिया है। इससे लोग विश्वास और सम्मान के साथ समूहों में शामिल हो सकते हैं, जो उनके सोच, मूल्यों, और दृष्टिकोण के साथ मिलते हैं। हालांकि, यहां कुछ चुनौतियाँ भी

अपना G-mail Id कैसे बनाये ? और इसके क्या क्या फायदे है। Part #01

Hey Dosto !

आपका स्वागत् है हमारे easygyaan10 blog में, तो दोस्तो आज हम सीखेंगे G-mail बनाना। इसका पूरा नाम गूगल मेल होता है। जिसे हम E-mail (इलेक्ट्रानिक मेल) भी कहते है। यहाँ पर Gmail,Yahoomail, Hotmail आदि। जैसे मेल सब E-mail का ही एक पार्ट है। जिसमें हम किसी भी सन्देश, चित्र,वीडियो,
documents,apps व software आदि को आसानी से भेज सकते है और उन्हें सुरछित भी रख सकते है।

पहले ये सुविधा नही थी, तो सन्देश भेजने में बहुत समय लगता था। जिससे हर काम बहुत देर से होती थी। लेकिन आज किसी को भी सन्देश भेजना बहुत आसान हो गया है। जिससे हमारी समय की बहुत ज्यादा बचत होती है। तो आइये आज हम सीखते है, E-mail बनाना। आप इसे मोबाइल,टेबलेट या कम्युटर किसी पर भी बना सकते है।

अपना gmail id कैसे बनाये

G-mail Account बनाना :-


Step 1. सबसे पहले अपने Browser में Google Open करे। उस पर Create Gmail लिख कर, Search करें। फिर निचे दिए गए चित्र पर click करें।

Gmail

Step 2. फिर आपका पेज open हो जायेगा जिसमे आपको पुनः step 1 Create a google account पर click करना है। फिर आपका इस तरह से एक नया पेज open होगा। जो निचे दर्शाया गया है। जिसमे पहले आपको अपना first name और last name डालना है।


फिर आपको user name और password डालना है। ध्यान रहे कि user name के साथ @gmail.com लिखना जरूरी है। अगर पहले से लिखा हो, तो कोई बात नही। या फिर कभीं कभी user name को भरते समय उसके निचे ही user id शो होता है, आप उसमे से भी चुन सकते है। इसके बाद अपना password 8 या 8 से अधिक करेक्टर का ही डाले। और अपने नाम से हटकर ही डाले जिसको कोई जान न पाये। जिसमे letter,number और symbol मौजूद हो। इससे आपका पासवर्ड storng रहता है, हैकिंग का ख़तरा कम हो जाता है। फिर अपने पासवर्ड को कन्फर्म करे। कन्फर्म करने से पहले आप password के दायीं ओर eye icon से उसे show करके अच्छे से देख सकते है। फिर कन्फर्म करके Next button पर click करे।
Gmail

Step 3. फिर एक नया पेज open होगा। जिसमे आपको अपना मोबाइल नम्बर भरना है और Recovery email address पर अपना ईमेल id भरे जो आपने पहले डाला था। उसके बाद आप अपना जन्मदिन और Gender के option को भरे। फिर Next बटन पर click करे।

Gmail


Step 4. उसके बाद आपका verify your phone number का पेज ओपन होगा। जिसमे आपको अपना नंबर चेक करके send पर click करना है। फिर verification code का पेज खुलेगा। और OTP (one time password) के माध्यम से आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। जिस पर नंबर कोड होगा, उसे verification कोड पर डाल कर। Verify बटन पर click करे। या फिर call instead के option में कॉल करके code को प्राप्त कर सकते है।

Step 5. फिर से एक नया पेज Open होगा। जिसमे आपको  Yes,I'm in पर click करना है। और उसके बाद एक और नए पेज के अंतिम में जाकर I agree बटन पर click करे। लो बन गयी आपकी ईमेल id अब आप इसे अपने mail बॉक्स पर जाकर चेक कर सकते है।





G-mail के कई सारे फायदे :-


1. G-mail :-  इसमे आप बहुत से apps,documents, photo,video और massage को आसानी से भेज सकते है और उन्हें सुरछित भी रख सकते है।

2. Google Play Store :- ये तो सबको को पता ही होगा इसमे आप अपने email id की सहायता से Google play store को भी चला सकते है। इसमे आपको बहुत ही अच्छे अच्छे Apps मिल जायेगे जो आपके बहुत काम के होंगे। जिसे आप आसानी से Download कर सकते है। यह सबसे बेस्ट स्टोर है, क्योंकि यहाँ के apps पर वायरस का कोई खतरा नही होता। इसलिए आप हमेशा यही से apps download करे।

3. Social site :- आप अपने Email id से social site पर आसानी से Account बना सकते है, जैसे- Facebook,Instagram,Twitter,Pinterest,LinkedIn और Tumblr आदि। और उनका लाभ भी उठा सकते है।

4. Youtube :- अब Youtube के यूजर बढ़ते ही जा रहे है, अब हर कोई चाहता है कि उसे हर घण्टे हर दिन Imformation मिलती रहे। क्योंकि youtube पर हर मिनट हर घण्टे लाखो वीडियो upload होते ही रहते है। इसमे आपकी Email id बहुत काम की है। इससे आप अपने पसंद के किसी भी channel को suscribe करके उनकी जानकारी हर दिन प्राप्त कर सकते है। और आप channel भी बना सकते है, अगर आप आगे वीडियो upload करने के बारे में सोच रहे है तो। इतना ही नही Youtube आपको youtube पर Online पैसे कमाने की भी service देती है।

5. Google photos और Google drive :- कभी कभी आपके मोबाईल और sd कार्ड के आचनक खराब हो जाने से या फिर गुम जाने से उनमे मौजूद आपके important फ़ोटो,वीडियो,सन्देश, document आदि उसके साथ ही खो जाते है। फिर आपको बहुत ज्यादा परेशानी उठानी पड़ती है। लेकिन अगर आप उन्हें google drive व google photos पर पहले से सेव करके रखते है तो आप उन्हें अपनी ईमेल id की सहायता से कभी भी  कही भी आसानी से अपने मोबाइल पर download करके प्राप्त कर सकते है।

6. Amazon :- आप अपने email id की सहायता से Amazon पर भी Account बना सकते है। जिसमें आप अपने पसंद के अच्छे अच्छे product को घर बैठे बैठे Online खरीद सकते हो। और इसमे आप Affiliate का Account बनाकर Amazon के product को आप भी बेच सकते हो, जिससे Amazon की तरफ से उसका थोड़ा पैसा आपको भी मिलेगा।

7. Blogger :- ये एक free service है। जिसकी सहायता से आप अपने interest के अनुसार Topic चुनकर गूगल पे Website/Blog बनाकर आप उसे दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकते है। और धीरे धीरे आप इस website/blog पर google adsense की सहायता से ads लगाकर आप online पैसे भी कमा सकते हैं।

Thanks for Read.
Love you All.  #jpnetam

हमारा पोस्ट आपको कैसा लगा, Comment करके जरूर बताये। और ऐसी ही छोटी छोटी ज्ञान के लिए हमसे जुड़े रहिये या फिर blog को suscribe कीजिये।

धन्यवाद! 













टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Finished & Uunfinished में क्या अंतर है?

Hey Dosto! आप सभी का स्वागत है, हमारे easygyaan10 blog में। तो दोस्तों आज हम जानेगें कि Finished & Unfinished में क्या अन्तर है। वैसे तो ये बात बहुत छोटी है, लेकिन आपको अगर ये समझ आ गयी। तो ये इतनी बड़ी है जिसकी कोई हद नही। ये उन Students के लिए बहुत जरूरी है, जिनका exam होने ही वाला है या फिर कुछ ही दिन बचे हो एग्जाम के लिए। Finished का simple मतलब है काम का पूरा होना। और  Unfinished का मतलब है काम को अधूरा करना। हम इन शब्दों का उपयोग, Students के एग्जाम के वक़्त होने वाली एक गलती को अच्छे से समझाने के लिए कर रहे है। जिससे वो आने वाले time में ये गलती दुबारा न करे। इस बार वो अच्छे से exam देने के लिए बैठे और उसे clear करे। और वो अपना Exam देखकर निकले तो ये न कहे की यार जो मैंने कुछ पार्ट अच्छे  से पढ़ा था वो मुझे याद क्यों नही आया। जिसे नही पढ़ा था उसे जाने दो वो बात अलग है। लेकिन अच्छे से पढ़कर finish किया हुआ चीज मुझे याद क्यों नही आया। Finished & Unfinished में अंतर :- इसे समझने के लिए एक Example लेते है, मानलो एक खाने पिने के Hotel में एक वेटर है। तो वह

Yes or No ? ज्यादा Important क्या है? हाँ बोलना या न बोलना।

Hey Dosto! सभी चीजो में हाँ बोलना ठीक नही है। हाँ बोलने का भी, और न बोलने का भी ये दोनों Quality हमारे अंदर होनी चाहिए। लेकिन ज्यादा important क्या है ? कभी सोचा है ? Yes बोलना या फिर No बोलना। No....सही कहा। अगर आपको न बोलना ही नही आता। तो दुनिया आपके साथ क्या करेगी? आपका Use करेगी। अपनी जो इच्छा है, उसे पूरा करने के लिए। इसका मतलब ये नही है कि सबको No.... वो तो आपको देखना है, वो भी हाँ बोलने से पहले। क्या मैं इस काम को क़र सकता हूँ। क्या ये काम सही है? क्या इस काम में मेरा मन है भी, या नही। जैसे ही अंदर से आये हाँ.... तो कर दो। या फिर आपका मन ही नही था। तो बाद में परेशानी आपको ही होगी। तो ज्यादा घुमा फ़िरा के बाद नही करनी है। Direct सच कह देना है, नही तो नही। और कुछ काम बहुत जरूरी होता है, जिसमे Yes और No matter नही करती। वो तो आपको करना ही होगा। बशर्ते उस काम से, किसी के साथ गलत न हो। और पढ़े:- आप अनोखे हो। You are Unique. अनुमान या तय करना और स्वीकार करना क्या है?     Thanks, for read. love u all. #jpnetam.

AI और Human

  Hey Dosto! आप सभी का स्वागत् है, हमारे easygyaan10 blog में। तो दोस्तों आज हम जानेंगे की AI और मानव के संबंध किस प्रकार है। और भविष्य में कैसे होने की सम्भावना है। AI और मानवता के बीच कई समानताएं और अंतर हैं। यहां कुछ मुख्य सामानताएं और अंतर दिए गए हैं: समानताएं: सोचने की क्षमता: AI और मानव दोनों की सोचने की क्षमता होती है। AI भी अब गहराई से सोच, समझ, और निर्णय लेने की क्षमता विकसित कर रही है। सीखने की क्षमता: AI सिस्टम स्वतंत्र रूप से सीख सकती है और अनुभव से बेहतर हो सकती है, जैसे कि मानव भी नई जानकारी सीख सकते हैं। संचार की क्षमता: AI मानव के साथ संचार करने की क्षमता विकसित कर सकती है, जैसे कि भाषा, भावनाओं को समझना और प्रदर्शित करना। अंतर: भावनाएं और उपेक्षा: AI विलक्षण भावनाएं और उपेक्षा को समझने में कठिनाई हो सकती है, जो मानव के लिए सामान्य होती हैं। सामग्री का आंकलन: AI शक्तिशाली गणना करने और सामग्री को अधिक सुविधाजनक ढंग से आंकलित करने की क्षमता रखती है, जो मानव के लिए कठिन हो सकती है। मूल्यों का अनुमान: AI नैतिक और न्यायिक मूल्यों का अनुमान नहीं कर सकती है, जो मानवता का एक म